Type Here to Get Search Results !

Lucid Dream Kya Hai | आपके भीतर ही स्वर्ग मौजूद है

स्पष्ट सपना क्या है? क्या लुसीड सपना (Lucid Dream) विज्ञान द्वारा प्रमाणित है? Lucid dream सीखने से क्या फायदा होगा? क्या इसे सीखा जा सकता है?


मुझे पता है की आप लोगो के मन में lucid dream को लेकर बहुत सारे सवाल होंगे। और हो भी क्यों न, ये बहत ही अद्भुत और रहस्यमय चीज जो है।

lucid dream kya hai

Lucid Dream Kay Hai

Lucid Dream को जागरूक सपना भी कहते है। ये एक एसी इंसानी छमता है जिसमे सपने देखने वाले इंसान को यह पता होता है की वो सपना देख रहा है। सपना चलने के दौरान ही सपना देख रहे इंसान को यह पता चल जाता है की वो अभी सपना देख रहा है।

ये बहत ही मजेदार चीज है। यदि आपको एक एसी दुनिया मिल जाए जहाँ आप कुछ भी कर सकते हैं, तो आप क्या करेंगे?।

जी हां, आप Lucid dream में जो करना चाहते है वो सभी कुछ कर सकते है। आप जो कुछ भी सोच सकते है, वो सभी lucid dream में कर सकते है।
आप आपने सभी कल्पनाएं, सभी इच्छाएं को पूरा कर सकते है, उसे अनुभव कर सकते है। स्पष्ट सपने और हकीकत में कई फर्क नही होता है।

सब कुछ चेतना का खेल है। सपने आपको सपने इसलिए मालूम होता है क्योंकि सपने के दौरान आपका होश बहत ही काम होता है। बहत ही मध्यम जागरूकता होता है। आपका होस एक टीम तिमाहट, एक जीरो वोल्टेज घटना के भाती ही होता है।

जब आप नींद में जा रहे होते है, तब धीरे धीरे आपकी जागरूकता खोती चली जाती है। आप आहिस्ता आहिस्ता नींद में डूबते चले जाते है। आपको कुछ पता नहीं होता की नींद कैसे आई और कब आप नींद मे चले गए। कुछ पता नही चलता।

बहत ही अजीब और दुखदाई बात है ना। यदि
कोई आदमी 80 साल जीता है तो वो 30 साल सोता है। 30 साल तक आदमी सोता है और फिर भी नही जानता की नींद कैसे आती है।

जब हम नींद में जाते है तब हमारा चेतन मन shutdown हो जाता है और अवचेतन मन कार्य करने लगता है।

अवचेतन मन सपने और हकीकत में कोई फर्क नहीं जानता है इसलिए सपने में हम ये नही जान पाते है कि हम सपना देख रहे है। जागने के बाद ही हमे पता चलता है कि अरे यार ये तो सपना था।

क्या lucid dream विज्ञान द्वारा प्रमाणित है?

lucid dream in hindi


1913 में डच Psychiatrist और लेखक Frederik Van Eeden ने "Lucid Dream(लुसिड सपना)" शब्द का प्रयोग अपने एक लेख 'स्टडी ऑफ ड्रीम्स' में किया था और इसे पूरे विश्व में प्रकाशित किया था।

फिर 1980 में Dr. Stephen Laberg ने इसपर काफी रिसर्च किया। Lucid Dream के बाबत बहत सारे खोजे हुई और ये पूरे विश्व में प्रख्यात हो गया। इसे सीखने के बहत सारे तरीके इजाद किए गए।

पर आपको ये जान कर हैरानी होगी की इस तरह के सपनों के बारे में तिब्बती monks हजारों साल पहले से ही जानते थे। भारतीय तंत्र जैसेकी विज्ञान भैरव तंत्र में इसका वर्णन मिलता है जो को 4000 साल पुराना है। फिर बाद में इस तकनीक को भारत से तिब्बत ले जाया गया। बुद्धिस्ट भी इसके बारे में बहत पहले से ही जानते थे।


Kya Lucid Dream Sikha Ja Sakta Hai

बिसेसज्ञ कहते है की Lucid Dream एक सीखा जा सकने वाला कौशल है। इसे सही अभ्यास के द्वारा कोई भी सीख सकता है। चाहे आप 8 के हो या 80 के, कोई फर्क नही परता, यदि आप इसे सिखना चाहते है तो आप सिख सकते है।

एक कुशल जागरूक सपने देखने वाले के लिए, सपना और हकीकत का अनुभव दोनो ही एक जैसे ही होते है। सपने में चलना या वास्ताबिकता में चलना, इसमें कोई भेद नहीं रहे ता।

Lucid Dream Ke Faide

lucid dream kya hai


Lucid Dreaming सीखने के बहत सारे फायदे होते है।

1. Lucid dream में आप जिस सपने को देखना चाहते है वो सपना देख सकते है।

2. आप सपने में महान हस्तियों से मिल सकते है। उनसे बातें कर सकते है।

3. आप अपने में मरे हुए प्रियजनों से फिर से मिलने के अवसर प्राप्त कर सकते है। उनके साथ दोबारा से समय बेतीत कर सकते है। यह बहत ही लाजवाब होगा।

4. इसके आध्यात्मिक लाभ भी होते है। बहत सारे तिब्बती monks तो इसका प्रयोग ध्यान साधना के लिए भी करते है।

5. Conscious Dream में आप आपने आप को heal कर सकते है। आपने स्वस्थ को और बेहेतर कर सकते है।

जब आप इस तरह के सपने देखना सीख जायेंगे तो आप स्वयं जान पाएंगे की इसके साथ बहत सारे प्रयाग किया जा सकता है। आप चकित रह जायेंगे की इस तरह के अद्भुत चीजे मौजूद है और
आप अभी तक इससे अनजान है।

अंतिम विचार

Lucid Dream एक बहत ही दुर्लब कौशल है। आपको इसे जरूर सीखना चाहिए। इसका कोई भी नुकसान दायक साइड इफेक्ट नहीं है।
स्पष्ट सपना देखना सीखने से आपके नींद का गुणवत्ता बदल जाएगा। आपका नींद बेहेतर होजाएगा। आप सुबह मुस्कुराते हुवे उठेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.